Sunday, October 9, 2016

क्या आप को भी है अपनी कार पर पछतावा ?

फोटो-गूगल

क्या आप भी नई कार खरीदना चाहते हैं, मगर कन्फ्यूज हैं कि कौन सी कार आपके लिए सही रहेेगी। जी हां, यदि आप भी यह नहीं सोच पा रहे हैं कि कौन सी कार आपके लिए बेस्ट रहेगी तो आप अकेले नहीं हैं पूरी दुनिया में तकरीबन हर दूसरा आदमी इस परिस्थिति से गुजरता है, भारत में तो यह संख्या कुछ ज्यादा ही है।

बाजार में मौजूद ​विभिन्न कंपनियों के अनेकों मॉडलों में अपने लिए एक अदद कार ढूंढ निकालना अपने आप में एक बेहतरीन कला है। और यह चुनाव तभी सफल माना जाता है जब निकट भविष्य में आपको अपनी चुनी हुई कार को लेकर कोई पछतावा न हो।

अपनी कार की तुलना अपने मित्रों की कार से सगे-संबं​धियों की कार से करने लगते हैं और अपनी कार में उनकी कार के मुकाबले खामियां खोजते हैं।

भार​तीयों में अक्सर देखा गया है कि वह नई कार खरीदने के कुछ दिन बाद उसमें कमियां खोजने लगते है। अपनी कार की तुलना अपने मित्रों की कार से सगे-संबं​धियों की कार से करने लगते हैं और अपनी कार में उनकी कार के मुकाबले खामियां खोजते हैं और बाद में अपने चुनाव पर पछतावा करते हुए मन ही मन सोचते रहते हैं कि काश मैनें भी यह कार ली होती। दोस्तों पछतावा करने से आपकी कार तो बदल नहीं जानी है,बदले हम चिंता अलग मोल ले लेते है जिससे नुकसान ही नुकसान है। यह कहावत तो आपने सुनी ही होगी, चिंता ऐसी डाकिनी, काट कलेजा खाए। वैद्य बेचारा क्या करे, कहां तक दवा लगाए।।

इसलिए बेहतर है कि अपनी चुनी हुई गाड़ी पर कभी पछतावा न करें और आगे से कार का चुनाव करते वक्त निम्नलिखत सावधानियां बरतें जिससे कि आप अपनी कार को देखकर हमेशा मुस्कुराते रहें और गर्व से कह सकें कि यह आपकी पसंद है।

कार का चुनाव करते समय रखें इन बातों का खास ख्याल

1.बजट

कार के चुनाव से पहले हमेशा अपना एक बजट बनाएं और उसी बजट के अंदर कार का चुनाव करें। कई दफा देखा गया है कि हम शो रूम जाने के बाद में एक से बढ़ कर एक कारों की चकाचौंध देख कर फिसल जाते हैं और बजट से काफी मंहगी कार खरीद लेते हैं। इससे हमारी फाइनेंशिय पोजीशन अथवा लोन का अतिरिक्त भार बढ़ जाता है 

2.जरूरत

तय कर लें कि आप के परिवार में कितने लोग हैं, आप कार का सर्वाधिक इस्तेमाल कहां करेंगे जैसे कि फैमिली के साथ आउटिंग्स पर जाने पर या सिर्फ आॅफिस जाने के लिए।

3.सफर 

आप रोजाना कितना सफर करते हैं। कितना वक्त आपका कार में गुजरेगा।

4.पार्किंग 

शहर में पार्किंग एक अहम समस्या है। यह देख लें कि क्या आपके घर और आॅफिस में पर्याप्त पार्किंग स्पेस है या नहीं। उसी हिसाब से छोटी व बड़ी गाड़ी चुनाव करें।

5.में​टीनेंस 

कई गाड़ियों का में​टीनेंस का काफी महंगा है। गाड़ी लेने से पहले उसके मेंटीनेंस के बारे में भी जानकारी कर लें।

No comments:

Post a Comment